विशेष आध्यात्मिक अनुभव : निधिवन के रहस्य | विडियो स्टोरी

इस दुनिया को चारो ओर से एक आध्यात्मिक ऊर्जा घेरे हुए है और इस ऊर्जा के आवरण में ऐसे बहुत से बिंदु हैं जहाँ ये आध्यात्मिक ऊर्जा अत्यधिक प्रबल होकर मनुष्य को स्वयं के होने का अहसास कराती है. भारत भूमि के प्राचीन वैज्ञानिक हमारे ऋषि मुनियों ने ऊर्जा के इन केन्द्रों को अपनी तपोस्थली बनाया और कालांतर में यही क्षेत्र हमारे तीर्थ कहलाये.

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले का वृन्दावन धाम पूरे विश्व में कृष्ण उपासना का केंद्र है. इसी वृन्दावन में एक पवित्र वाटिका है जिसको निधिवन कहते हैं. कहते हैं कभी भगवान श्री कृष्ण ने इसी स्थान पर गोपियों के साथ रास लीला रचाई थी. यह स्थान वृन्दावन के रहस्यमय स्थानों में से एक माना जाता है. भक्तों की आस्था है कि भगवान् कृष्ण आज भी यहाँ गोपियों के साथ रास रचाने आते हैं.

विशेष आध्यात्मिक अनुभव

वृन्दावन की गलियों का आनंद लेते हुए जब आप निधिवन पहुंचेंगे तो एक विशेष आध्यात्मिक अनुभव, आपकी प्रतीक्षा कर रहा होगा. मोर और वानर की सुन्दर कलाकृतियों से सुशोभित, मुख्य द्वार से निधिवन में प्रवेश के पहले, सभी को जूते चप्पल निर्धारित स्थान पर उतारने होते हैं.

निधिवन छोटे कद के हरे-भरे पेड़ों वाला घना जंगल है। दिलचस्प बात ये है कि पेड़ों की छालें खोखली होती हैं, और ज़मीन बिल्कुल सूखी होती है, लेकिन ये पेड़ साल भर हरी पत्तियों से लदा रहता है। सभी पेड़ जमीन की ओर झुके हुए हैं और उनकी शाखाएं एक दूसरे में खोई हुई हैं । यहाँ के लोगों की आम धारणा ये है कि तुलसी के ये पेड़, रात में रासलीला करने के लिए गोपियों में बदल जाते हैं और सुबह होते ही फिर से पेड़ बन जाते हैं.

इसी निधिवन परिसर में ललिता कुंड के भी दर्शन होते हैं जिसके बारे में कहा जाता है कि इस कुंड की खुदाई भगवान् श्रीकृष्ण ने अपनी बांसुरी से की थी और इसके जल से उनके प्रिय सखी ललिता ने अपनी प्यास बुझाई थी.

यहाँ भगवान श्री कृष्ण का रंग महल भी है जिसके बारे में कहते हैं कि भगवान श्री कृष्ण आज भी यहाँ विश्राम करने आते हैं.

लेकिन इन सब कहानियों की एक सच्चाई ये भी है कि हमें ऐसा कोई व्यक्ति नहीं मिला जिसने निधिवन के ये सब चमत्कार अपनी आँखों से देखे हों. निधिवन के रहस्य देखने हों तो शांत मन से आप स्वयं को निधिवन के हवाले छोड़ दीजिये और अपनी अंतरात्मा की आवाज़ सुनिए... यकीन मानिए ये स्थान आपको स्वयं चमत्कार दिखायेगा. निधिवन एक अद्भुत आध्यात्मिक ऊर्जा का केंद्र है जहाँ भक्त हरिदास ने अपने तप से स्वयं बांके बिहारी को प्रकट किया था. ये ऊर्जा आज भी यहाँ विचरण करती है बस आपको उस ऊर्जा से साथ जुड़ने की ज़रूरत है.

Full Video:-



Post a Comment

और नया पुराने